अकेलेपन से बाहर निकलने में मदद करेंगे ये खास तरीके

अकेलेपन से बाहर निकलने में मदद करेंगे ये खास तरीके

सेहतराग टीम

भागती-दौड़ती जिंदगी में अक्सर लोग अकेले हो जा रहे हैंं। ऐसी स्थिति में उनके जीवन में बहुत अकेलापन महसूस हो रहा है। यही वजह है कि लोग अधिकतर तनाव, डिप्रेशन, घबराहट और कमजोरी महसूस करते हैं। ये सब होने के कारण उनकी इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है और उन्हें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सेहत को बेहतर बनाने के लिए अकेलापन दूर करना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिससे हम अपने अकेलेपन को दूर करके अपनी सेहत को अच्छा बना सकें-

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

सबसे पहले अकेलेपन की वजह तलाशें और उसे दूर करने की कोशिश करें। अगर वजह खत्म करना आपकी सीमाओं से परे है, तो उस पर ध्यान देने की बजाय जिंदगी में आगे बढ़ने के निए विकल्पों पर विचार करें।

एकांत में डूबे रहने की बजाय रोज़ थोड़ा समय फिटनेस के लिए निकालें। नियमित व्यायाम से फील गुड हॉर्मोन्स यानी सेरोटोनिन और एंडोर्फिन का स्त्राव ज्यादा होता है, जिससे मूड ठीक रहता है।

अकेले किसी काम में मन नहीं लगता तो समूह में की जा सकने वाली एक्टिविटीज़ तलाशें। म्यूज़िक, डांस, फोटोग्राफी आदि में किसी का शौक हो तो उससे संबंधित वर्कशॉप, हॉबी क्लासेज़ जॉइन करें। कई भाषाएं सीखें। किसी क्लब, संस्था या ऑर्गेनाइजेशन के साथ जुड़ें। आपकी दुनिया बड़ी होगी। नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। हो सकता है कि आगे चलकर उनमें से कुछ आपके अच्छे दोस्त बन जाएं।

संगीत अकेलापन दूर करने में बेहद मददगार है। इसलिए म्यूज़िक से दोस्ती करें। गाने गुनगुनाने का शौक है तो कैरिओके की मदद से पसंदीदा गाने गाएं और उनकी रिकॉर्डिंग दोस्तों के बीच शेयर करें।

हर किसी के जीवन में कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका सानिध्य सकारात्मकता से भर देता है। अपने आसपास मौजूद ऐसे लोगों की लिस्ट बनाएं और अकेलापन महसूस होने पर उनसे बात करें।

रोज़ कुछ नया पढ़ने की आदत डालें। पसंदीदा किताबें, न्यूज पेपर, प्रेरणास्पद शख्सियतों के बारे में पढ़ें। इससे देश-दुनिया से जुड़ाव महसूस होगा। दिमाग नई जगह लगने से अकेलापन महसूस नहीं होगा।

परिवार या दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। जब वे आपके आसपास न हों तो किसी काम में खुद को व्यस्त करें।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, एक स्वस्थ शरीर में विटामिन, कैल्शियम सहित अन्य तत्व किस मात्रा में होना जरुरी?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।